Plot-6, Sector-11, Dwarka, Southwest, New Delhi – 110075

+91-7042-831-138

qrace.lab@gmail.com

ब्लॉकचैन द्वारा भूमि संचालन (बोलो) के ब्लॉक को भूमि प्रबंधन और कृषि संबंधी समुच्चय के लिए एक आर्थिक सुधार बनाने के लिए एक मिशन पर है।

भूमि सबसे मौलिक संपत्ति है, जिस पर एक अर्थव्यवस्था पनपती है और इसके शीर्ष पर किए गए कार्यों का कुशल प्रबंधन भारत जैसी कृषि अर्थव्यवस्था के लिए सफलता का मार्ग है।

आज, ब्लॉकचेन वह है जो 2008 में आईफोन था। क्रांतिकारी और बाधित, यह जल्द ही व्यावसायिक कार्यों में पारदर्शिता के साथ दिन-प्रतिदिन के जीवन का एक आम हिस्सा बन सकता है। ब्लॉकचैन का उद्योगों में व्यापक दृष्टिकोण है जिसे भ्रष्टाचार, मानव त्रुटि या मानव हस्तक्षेप से बचाने की आवश्यकता है।

क्वांटम (क्वांटम रिसर्च एंड सेंटर ऑफ एक्सीलेंस) के एक प्रसिद्ध क्वांटम भौतिक विज्ञानी और संस्थापक डॉ। कुमार गौतम, एनआईटीआई द्वारा मान्यता प्राप्त एक प्रौद्योगिकी इनक्यूबेटर ने कहा कि ब्लॉकचेन नेटवर्क पर क्वांटम कंप्यूटर का एक उभरता हुआ खतरा है, जो सरकारों द्वारा आक्रामक रूप से चारों ओर लागू किया जा रहा है। विश्व। उन्होंने हमें बताया कि उनकी टीम ने 2018 में इस आगामी खतरे को पहले ही भांप लिया था और एडमंडॉन्ग फाउंडेशन एंड वर्ल्ड रिसर्चर्स एसोसिएशन के साथ मिलकर “क्वांटम ब्लॉकचेन लेजर” पर एक विस्तृत शोध पत्र प्रकाशित किया था। इसका प्रस्तावित समाधान और व्यापक प्रक्षेपवक्र कैसे ब्लॉकचेन पोस्ट-क्वांटम-वर्ल्ड में कार्य करेगा।

मनीष पटेल, जो कि QRACE (क्वांटम रिसर्च एंड सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में ब्लॉकचैन डिवीजन के निदेशक हैं और खुद को “ट्रस्ट आर्किटेक्ट” के रूप में टैग करते हैं, मैसेंजर ऑफ नेचर (सस्टेनेबल लिविंग मैगज़ीन), एडॉन्कॉन फाउंडेशन जैसे विभिन्न संगठनों में कई महत्वपूर्ण निष्पादन भूमिकाएं निभाते हैं, नेचुरानो, माई डॉक्टर क्लब, नेक्स्ट-जेन अवार्ड्स, स्वर्ण भारत पर्व आदि। उन्होंने हमें सूचित किया कि इस पूरे ग्रह का शासन संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों पर एक “न्यू वर्ल्ड ऑर्डर” के लिए मंच स्थापित करने वाले एक विकासवादी राज्य से गुजर रहा है – सतत विकास लक्ष्य (SDG) – 2030 और हमें इस संक्रमण को सभी लोगों और ग्रह के कल्याण के लिए करने में अपनी सारी ऊर्जा लगा देनी चाहिए।

ब्लॉकचैन के शीर्ष पर बनाई जा रही परिपत्र अर्थव्यवस्था सभी बिचौलियों को बीच में काटकर शासन और डेटा सुरक्षा में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक वास्तुकला है, जो हमारी अर्थव्यवस्था की दक्षता और उत्पादकता में बाधा डालती है।

भूमि रजिस्ट्री उन उपयोग मामलों में से एक है जो सिस्टम पर भरोसा करने के लिए बहुत से मध्यस्थों को शामिल करता है। मौजूदा समाधान मौजूदा तारीख से बाहर हैं और इसमें शामिल कार्यों के विभिन्न चरणों में विश्वास भंग किया गया है। जब आपके पास संपत्ति का एक टुकड़ा होता है, तो ट्रैकिंग करना एक चुनौतीपूर्ण काम होता है, जब आपके पास बनाए रखने के लिए लाखों भूमि रिकॉर्ड होते हैं।

यह कागजी कार्रवाई के भीतर विसंगतियों का सामना करने के लिए काफी आम है जैसे नकली शीर्षक, जाली दस्तावेज और रिकॉर्ड का पूरा नुकसान। इस तरह की स्थितियों से विवादित पक्षों के बीच महंगी अदालती लड़ाई होती है।

ब्लॉकचैन की पारदर्शी प्रकृति यह पता लगाना संभव बनाती है कि संपत्ति कैसे हाथ बदलती है। ब्लॉकचैन की अपरिवर्तनीय, श्रव्य और ट्रेस करने योग्य विशेषताएं दुनिया भर की सरकारों को भूमि रजिस्ट्री प्रक्रिया में विकेंद्रीकृत प्रौद्योगिकी को लागू करने के लिए लुभा रही हैं।

आइये जाने BLOCKCHAIN ​​ क्या है?

मौजूदा प्रक्रिया में क्या चुनौतियां हैं?

ब्लॉकचेन भूमि रजिस्ट्री प्रक्रिया का एक सही समाधान क्यों है?

कौन से देश ब्लॉकचेन को भूमि रजिस्ट्री में लागू कर रहे हैं?

ब्लॉकचेन आधारित भूमि रजिस्ट्री प्लेटफॉर्म कैसे काम कर सकता है?

मौजूदा भूमि रजिस्ट्री प्रक्रिया में चुनौतियां: –

बिचौलियों और दलालों का समावेश हर बड़े व्यवसाय का एक अभिन्न अंग है क्योंकि वे बाजार के प्रसाद के बारे में अधिक जानते हैं। खरीदार और विक्रेता आमतौर पर पूर्ण समर्थन टीम बनाने के लिए उन्हें कॉल करना पसंद करते हैं। नतीजतन, खरीदार बाजार की गहरी समझ हासिल करते हैं और लेनदेन के लिए कम / उच्च कीमतों की पहचान करते हैं। बिचौलिए व्यापारियों से आवश्यक जानकारी इकट्ठा करते हैं, त्रुटियों की पहचान करते हैं, व्याख्या करते हैं और अचल संपत्ति लेनदेन के कार्यान्वयन की सुविधा देते हैं। जब तक कि अचल संपत्ति एक बड़ा व्यवसाय है, इसमें बड़ी संख्या में खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें दलाल, उधारदाता, मध्यस्थ और स्थानीय सरकारें शामिल हैं। यह अतिरिक्त लागतों की ओर जाता है, जिससे पूरा पारिस्थितिकी तंत्र महंगा हो जाता है।

धोखाधड़ी के मामलों की बढ़ती संख्या: –

एक संपत्ति के विक्रेता के रूप में थोपने वाले लोगों के कई मामले सामने आए हैं। यदि एक आयातक सफलतापूर्वक संपत्ति के मालिक के रूप में दिखावा करता है, तो वे धन के साथ पूरा होने और भागने के बाद पूरी राशि प्राप्त कर सकते हैं। कई मामलों में, विक्रेता और खरीदार दोनों धोखाधड़ी से अनजान थे जब तक कि जमीन रजिस्ट्री के हिस्से के रूप में खोज नहीं की गई स्पॉट चेक एक्सरसाइज।

समय की देरी

भूमि रजिस्ट्री को शीर्षक पंजीकरण पूरा करने में काफी लंबा समय लगता है। पूरा होने और पंजीकरण के बीच कई महीनों का अंतर हो सकता है। इस लंबे अंतराल के दौरान कोई कानूनी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, अगर आपको संपत्ति बेचने के लिए पट्टे को तोड़ने के लिए मकान मालिक के नोटिस की सेवा करनी पड़े तो क्या होगा। इस तरह के मुद्दों से पूरी प्रक्रिया में देरी हो सकती है और खरीदारों को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है।

मानवीय भूल / हस्तक्षेप

वर्तमान में, भूमि रजिस्ट्री रिकॉर्ड के अपडेट मैन्युअल रूप से किए जाते हैं और उन परिवर्तनों की सटीकता किसी विशेष व्यक्ति पर निर्भर करती है। इसका अर्थ है कि भूमि की रजिस्ट्री मानव त्रुटियों के लिए अधिक असुरक्षित है। इस हस्तक्षेप से भूमि रजिस्ट्री प्रणाली में त्रुटियों की संभावना बढ़ सकती है।

Dr Kumar Gautam
Founder and CEO of QRACE

And
Manish Patel Director of Blockchain devision of QRACE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *